canara bank ifsc code

केनरा बैंक की स्थापना वर्ष 1906 में अम्मेम्बल सुब्बा राव पाई द्वारा मैंगलोर में की गई थी। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। बैंक का सरकार द्वारा 1969 में राष्ट्रीयकरण किया गया था और आज, यह भारत के सार्वजनिक बैंकिंग क्षेत्र में सबसे पुराने बैंक के बीच मान्यता प्राप्त है। 

2017 तक, केनरा बैंक की 6600 से अधिक पंजीकृत शाखाओं और पूरे भारत में 10600 से अधिक एटीएम का विस्तृत नेटवर्क था। बैंक के लंदन, मॉस्को, हांगकांग, शंघाई, बहरीन, दोहा, दुबई, दक्षिण अफ्रीका, न्यूयॉर्क और तंजानिया में भी अपने अंतरराष्ट्रीय कार्यालय हैं।


केनरा बैंक की सहायक कंपनियां हैं:

1. कैनफिन होम्स लिमिटेड (सीएफएचएल), भारत भर में 110 शाखाओं और 28 उपग्रह कार्यालयों के नेटवर्क के साथ 
2. कैनबैंक वेंचर कैपिटल फंड लिमिटेड 
3. कैनबैंक फैक्टर्स लिमिटेड 
4. केनरा बैंक सिक्योरिटीज लिमिटेड 
5. कैनबैंक कंप्यूटर सर्विसेज लिमिटेड 
6. कैनबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड 
7. केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड 
8. केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

केनरा बैंक IFSC कोड क्या है?

खैर, हम सभी अक्सर बैंकिंग लेन-देन करते हैं और पहले से ही कई बार IFSC कोड के साथ आते हैं। लेकिन, हम में से कितने वास्तव में अर्थ जानते हैं? इस प्रकार, इस बात से सहमत होने की कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हम में से केवल कुछ ही इसका सही अर्थ जानते हैं।

 मूल रूप से, IFSC भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड के लिए है, जो इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन के दौरान लागू किया जाता है: ए। एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर), ख। RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट), सी। आईपीएम (तत्काल भुगतान सेवा), और घ। CFMS (केंद्रीकृत निधि प्रबंधन प्रणाली) इन सभी लेन-देन विधियों को विशेष रूप से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा डिज़ाइन किया गया है, जो हमारे देश की संपूर्ण वित्तीय प्रणाली को नियंत्रित करता है। 

IFSC कोड एक 11 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक वर्ण है, जो प्रत्येक केनरा बैंक शाखाओं के लिए एक अपरिहार्य पहचान संख्या है।

 यह अनूठा कोड नकदी प्रवाह और बहिर्वाह को ट्रैक करने के लिए बैंकिंग लेनदेन को तेज, आसान और अत्यधिक सुरक्षित बनाने के लिए उत्पन्न होता है।

 इसके अलावा, RBI के लिए किसी भी धोखाधड़ी के मामले में, केनरा बैंक की शाखा IFSC कोड के साथ शाखा की पहचान करना आसान हो जाता है। IFSC कोड: पहले चार वर्णमाला वर्ण केनरा बैंक कोड को दर्शाते हैं, पाँचवाँ वर्ण 0 है, और शेष छह वर्ण विशिष्ट केनरा बैंक शाखा को परिभाषित करते हैं।

केनरा बैंक MICR कोड क्या है?


MICR मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन का एक परिचित है। केनरा बैंक एमआईसीआर कोड एक विशेष चुंबकीय स्याही के साथ विशेष टाइपफेस का उपयोग करके मुद्रित किया जाता है जिसमें आमतौर पर आयरन ऑक्साइड होता है। 

MICR कोड के पात्रों को पढ़ने के लिए, एक विशेष मशीन का उपयोग किया जाता है। हालाँकि, पात्रों को मनुष्यों द्वारा भी आसानी से पढ़ा जा सकता है। MICR कोड हर चेक लीफ के नीचे पाया जा सकता है। इस कोड का उपयोग RBI द्वारा चेक क्लीयरेंस प्रक्रिया को तेज करने के लिए किया जाता है। प्रत्येक केनरा बैंक शाखा में अद्वितीय MICR कोड होता है जो RBI को शाखा को जल्दी पहचानने में मदद करता है। 

साथ ही, यह कोडिंग संरचना इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन की सुरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है। यह चेक क्लीयरेंस प्रक्रिया के दौरान मैन्युअल त्रुटियों के जोखिम को भी समाप्त करता है। MICR कोड: पहले तीन अंक सिटी कोड का प्रतिनिधित्व करते हैं, अगले तीन अंक कैनरा बैंक कोड होते हैं, और अंतिम तीन कैनरा बैंक शाखा कोड होते हैं।

फंड ट्रांसफर के तरीके


राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, या केवल एनईएफटी, एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली भुगतान पद्धति है जिसका उपयोग शारीरिक रूप से जमा चेक या डीडी की आवश्यकता के बिना एक खाते से दूसरे खाते में धनराशि स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

 इस पद्धति के तहत, व्यक्तिगत, फर्म और यहां तक ​​कि निगम इलेक्ट्रॉनिक रूप से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं; एकमात्र शर्त यह है कि केनरा बैंक शाखा को एनईएफटी प्रणाली के साथ पंजीकृत होना चाहिए। 

केनरा बैंक IFSC कोड 11 अंकों का वर्ण कोड है जो NEFT में भाग लेने वाली प्रत्येक शाखा के लिए एक विशिष्ट पहचान कोड के रूप में कार्य करता है। यदि आपके पास विभिन्न शाखाओं में केनरा बैंक खाता है, तो दोनों खातों में अलग-अलग शाखाओं के लिए अलग-अलग IFSC कोड होगा। NEFT फंड ट्रांसफर ट्रांजेक्शन करने के लिए आपको सही IFSC कोड की आवश्यकता होती है।

एनईएफटी फंड ट्रांसफर सिस्टम कैसे संचालित होता है?


खाताधारकों को लाभार्थी के सभी अनिवार्य विवरण जैसे कि लाभार्थी का नाम, बैंक और शाखा का नाम, लाभार्थी बैंक का आईएफएससी कोड, खाता संख्या और खाता प्रकार के साथ बैंक में एक आवेदन पत्र भरना होगा। यदि आपने नेट बैंकिंग सुविधाएं सक्षम की हैं, तो बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता के बिना फंड ट्रांसफर अनुरोध को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। एनईएफटी प्रणाली के लाभ: 

1. यह सुरक्षित, आसान, सुविधाजनक और त्वरित है 
2. इसमें लाभार्थी की भौतिक जांच या डीडी (डिमांड ड्राफ्ट) भेजने की आवश्यकता नहीं है 
3. चेक या डीडी जमा करने के लिए लाभार्थी को अपनी बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है 4. प्रणाली भौतिक चेक या डीडी या किसी भी धोखाधड़ी के दौरान धोखाधड़ी के किसी भी नुकसान की संभावना को समाप्त करती है
 5. क्रेडिट अधिसूचना की पुष्टि एसएमएस या ईमेल के माध्यम से की जाती है

आरटीजीएस


रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट या आरटीजीएस एक ऐसी प्रणाली है जो भारत में इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के लिए लोकप्रिय है। 

लेन-देन को पूरा करने के लिए एक उपयोगकर्ता को कैनरा बैंक IFSC कोड और उत्पत्ति और गंतव्य शाखा के MICR कोड की आवश्यकता होती है। मूल रूप से, आरटीजीएस फंड ट्रांसफर सिस्टम का उपयोग 2 लाख रुपये के न्यूनतम लेनदेन मूल्य के साथ बड़ा मूल्य लेनदेन करने के लिए किया जाता है, जबकि कोई ऊपरी सीमा नहीं है। 

आरटी (रियल टाइम) निर्देश प्राप्त होने के तुरंत बाद फंड ट्रांसफर ऑर्डर के नॉनस्टॉप प्रसंस्करण को संदर्भित करता है (बाद में समय पर नहीं किया गया), जबकि जीएस (सकल निपटान) यह दर्शाता है कि प्रत्येक लेनदेन को अलग से संसाधित किया जाता है और अन्य बैंकिंग लेनदेन के साथ बंडल नहीं किया जाता है। 

आम तौर पर, लाभार्थी बैंक किए गए लेनदेन के 30 मिनट के भीतर लाभार्थियों के खाते में धन जमा करता है। हालांकि, लेन-देन को पूरा करने के लिए, भेजने और प्राप्त करने वाले दोनों बैंक शाखा को आरटीजीएस सक्षम होना अनिवार्य है।

 आरटीजीएस धनराशि के हस्तांतरण को शुरू करने के लिए, आपको केनरा बैंक को निम्नलिखित विवरण देने होंगे: 
1. प्रेषण की जाने वाली राशि 
2. ग्राहकों के खाते का नंबर छोड़ना है जिस पर डेबिट किया जाना है 
3. लाभार्थी बैंक और शाखा का नाम 
4. प्राप्तकर्ता शाखा का IFSC और MICR कोड
 5. लाभार्थी ग्राहक का नाम 
6. लाभार्थी ग्राहक की खाता संख्या

IPMS


IMPS इमीडिएट पेमेंट सर्विस का एक संक्षिप्त नाम है, जो एक अंतर-बैंक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है जहां ऑनलाइन लेनदेन शुरू किया जा सकता है। आप भाग लेने वाले बैंकों के दो खातों का उपयोग करके धन भेज और प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अलावा, निधियों को तुरंत श्रेय दिया जाता है और प्राप्तकर्ता और प्रेषक दोनों को सफल लेनदेन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है। ऑनलाइन लेन-देन के समय केनरा बैंक IFSC कोड आवश्यक है।

 IMPS का उपयोग करने के लाभ: IMPS फंड ट्रांसफर विधि का उपयोग करने का मुख्य लाभ जो बैंक अवकाश पर भी दिन में 24 घंटे और सप्ताह में 7 दिन तक पहुँचा जा सकता है। इस प्रकार, IMPS सबसे तेज़ और वास्तविक समय निधि हस्तांतरण विधि है। IMPS ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का उपयोग करते समय, फंड ट्रांसफर को सफल और सुरक्षित बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं को कैनरा बैंक IFSC और MICR कोड डालना होगा।

 इसके अलावा, रिसीवर और प्रेषक दोनों को एक एमएमआईडी (मोबाइल मनी आईडी) की आवश्यकता होगी, 7 अंकों का कोड जो ग्राहकों के मोबाइल नंबर से बैंक खाते से जुड़ा हो, जो लाभार्थी के लिए किसी भी मैनुअल त्रुटि से बचने के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

केनरा बैंक के लिए IFSC कोड कैसे खोजें?


प्रत्येक भाग लेने वाली बैंक शाखाओं का अपना विशिष्ट पहचान कोड होता है। खाताधारक Applyararoo.com पर केनरा बैंक शाखाओं के IFSC और MICR कोड पा सकते हैं। इसके अलावा, IFSC कोड पासबुक के पहले पृष्ठ पर और प्रत्येक चेक लीफ के शीर्ष पर पाया जा सकता है, और MICR कोड हर चेक लीफ के नीचे पाया जा सकता है। ये कोड वित्तीय वेबसाइटों पर भी पाए जा सकते हैं, बस नाम, शहर और नाम की शाखा दर्ज करें।

Comments

Popular posts from this blog

केनरा बैंक मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण कैसे करें

Canara Bank Balance Check Number

How to Open Online Canara Bank Account